हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 [पूरी जानकारी]: Apply Online Mukhyamantri Awas Yojana Haryana

 Mukhyamantri Awas Yojana Haryana: हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 के तहत गरीब लोगो को सरकार घर बनाने की सुविधा दे रही है। इस पोस्ट में हम जानेंगे हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना कब आएगी, क्या लाभ, पात्रता, लाभ्यार्थी, आधिकारिक वेबसाइट, आनलाइन फार्म, आनलाइन आवेदन, दस्तावेज, लेटेस्ट न्यूज (CM Aawas Yojna 2023) (Latest update, Requirement, Registration form, Eligibility, Official Website, Registration form pdf, Helpline number, benifits, dates, Apply Online)


Mukhyamantri Awas Yojana Haryana: माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी की तरफ से नई आवास योजना की शुरुवात की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 है। इस योजना के तहत जो आर्थिक रूप से गरीब लोगों को रहने के लिए सरकार द्वारा घर बनाने की सुविधा दी जा रही है। हालांकि इस योजना का लाभ हरियाणा के स्थानीय नागरिक को ही मिलेगा। आइए हम इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Details
योजना का नाम हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना
राज्य हरियाणा
घोषणा की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के बेसहारा व जरूरतमंद नागरिक
उद्देश्य कच्चे घर को पक्के घर में बदलना और बिना घर वाले लोगों को घर देना
श्रेणी राज्य सरकार योजनाएं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://hfa.haryana.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर Comming Soon
Whatsapp Group Click Here

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है?

हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुवात की गयी है। इस योजना के तहत हरियाणा के जो लोग गरीब, बेसहारा और जिनके पास घर नहीं है, रहने का ठिकाना नहीं हैं, तो इन लोगो को मुख्यमंत्री के तरफ से निशित आवास मुहैया करवाना है। हरियाणा सरकार की तरफ से यह सुविधा पूरी तरह से निशुल्क है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री जी की तरफ से उनके भाषण में कहा गया है की राज्य के हरियाणा चीफ मिनिस्टर आवास योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं हैं या जिनका मानक पक्का नहीं है या जो बेघर है और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक बीपीएल कार्ड धारकों को निशुल्क घर दिलाया जाएगा या घर बनाने में सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने चंडीगढ़ से महाराजा शूर सैनी की जयंती राजस्थानी समारोह में सैनिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के कैंपस में वर्चुअल माध्यम से आयेजित कार्यक्रम के दौरान Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023 आरम्भ करने की घोषणा की। हालांकि सरकार के द्वारा अभी इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी प्रदान नहीं की गई है।

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 का उद्देश्य राज्य भर के गरीब और बेघर लोगो के लिए रहने के लिए आवास प्रदान करना हैं। इस योजना से राज्य भर के गरीब लोगो को जिनके पास घर नहीं है उन्हें घर उपलब्ध कराया जायेगा और उन्हें कभी भी किसी भी प्रकार का आवास संबंधित समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हरियाणा सरकार द्वारा पुरे राज्य भर में सर्वे कराया जा रहा है जिससे जो नागरिक लाभ पात्र है उनका चयन कर सके। हरियाणा में बहुत से ऐसे परिवार जिनका अभी भी अपना खुद का मकान नहीं है और बहुत से परिवार जिनके पास पक्का मकान नहीं है जिससे उन परिवारों को अलग अलग मौसम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन जब से लोग Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023 की खबर सुने है तो लोगो के मन में उनकी समस्या दूर होने की उम्मीद पैदा हो गयी है। 

हरियाणा सीएम आवास योजना 2023 के लाभ और विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी की तरफ से हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 की पहल प्रधान मंत्री आवास योजना के आधार पर किया जायेगा।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के गरीब, बेसहारा, कम आय और बेघर नागरिको को निशुल्क आवास दिए जायेंगे। 
  • मुख्यमंत्री द्वारा यह योजना सिर्फ हरियाणा के आम नागरिक को ही दिया जायेगा। 
  • Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ जिन लोगो को मिलेगा उनको कच्चे घरो या बिना घर के नहीं रहना पड़ेगा। 
  • इस योजना से जिन लोगो का अच्छे और अपना घर का सपना होगा उनका सपना पूरा हो जायेगा।
  • राज्य के सभी निवासी का जीवनयापन सही ढंग से चलने लगेगा।

 हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के स्थानीय नागरिक को ही मिलेगा। 
  • BPL कार्ड धारी या गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे नागरिक भी इस योजना के पात्र है। 
  • ऐसे नागरिक जिनके पास अपना घर नहीं है, वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है। 
  • वो निवासी जो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी
  3. पैन कार्ड 
  4. स्थानीय निवास प्रमाण पत्र (residence certificate)
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. BPL कार्ड 
  7. पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  8. हरियाणा परिवार पहचान पत्र 
  9. मोबाइल नंबर 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट 

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य भर में जो शहरी इलाके में जो लाभार्थी रहते है उनके लिए सरकार द्वारा पंजीकरण के लिए वेबसाइट पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। शहरी क्षेत्र के लाभार्थी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट में जा कर करा सकते है। लेकिन अभी गाँव वाले क्षेत्र के लिए अभी पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो को अभी इंतजार करना होगा। हालाँकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के लिए सर्वे का प्रावधान किया गया है। 

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023 Apply Online

  • राज्य सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगो के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गयी है। 
  • लाभार्थी को रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। 
  • होम पेज में जाने के बाद आपको मेनू में आपको ( मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हेतु रजिस्ट्रेशन ) का आप्शन मिलेगा उसमे क्लिक करे। 
  • इसके बाद दूसरा पेज खुलेगा उसमे आपकी अपना परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा फॉर्म को सावधानी से भर कर जरुरी दस्तावेज उपलोड कर के सबमिट कर दे। 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 Registration Last Date

अगर आपको Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023 का लाभ लेना है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट में अंतिम तिथि से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। अगर आप 19 अक्टूबर से पहले आवेदन नहीं किय अतो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

राज्य सरकार द्वारा Haryana Mukhyamantri Awas Yojana 2023 Helpline Number के लिए अभी टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर नहीं जरी किया गया है। जैसे ही इस योजना का हेल्पलाइन नंबर सरकार द्वारा जरी किया जायेगा वैसे ही इस आर्टिकल में नंबर अपडेट कर दिया जायेगा। 


होमपेज यहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने
whatsapp WhatsApp Group Join Now
Telegram Telegram Group Join Now